All Eye on Rafah

All Eye on Rafah::यह पोस्टर 1 हफ्ते से सोशल मीडिया पर क्यों हो रहे ट्रेंड। लोगों की क्या है प्रतिक्रिया।

इस हफ्ते की शुरुआत से एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। हम बात कर रहे हैं All Eye on Rafah, जो कई प्रसिद्ध लोगों ने भी साझा किया है। दरअसल, ये चित्र गाजा में इरजायल की गई एयरस्ट्राई के खिलाफ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से बनाया गया है।

इस टैम्पलेट को 4.4 करोड़ से ज्यादा बार इंस्टाग्राम पर शेयर किया गया है. इस तस्वीर को सपोर्ट और आलोचना दोनों का सामना करना पड़ रहा है. जहां इसके सपोर्ट के कई सेलिब्रिटीज ने इस फोटो को शेयर किया है. वहीं बहुत से लोग इसे लेकर सेलिब्रिटीज को ट्रोल भी कर रहे हैं. क्या है इस तस्वीर की पूरी कहानी.

क्या इंस्टाग्राम पर वायरल टेम्पलेट का अर्थ है?All Eye on Rafah

इस चित्र में एक बड़े क्षेत्र का एरियल व्यू है। इस क्षेत्र में कई टेंट जैसे स्ट्रक्चर दिखते हैं, जिसमें All Eye on Rafah लिखा हुआ है। इस टेम्पलेट का उद्देश्य दुनिया भर में गाजा में हो रही घटनाओं पर ध्यान केंद्रित करना है। राफा में इजरायल की एक कार्रवाई में 45 लोगों, जिनमें बच्चे भी थे, मारे गए। इसके बाद इरजायल का विरोध दुनिया भर में हुआ।

यह भी पढ़े::Arvind Kejriwal::दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज वापिस जायेंगे तिहाड़ जेल। 21 दिन की अंतरिम जमानत पर थे बाहर।

See also  क्या है जापान में तेज़ी से फैल रहा मांस खाने वाला बैक्टीरिया ?

ये चित्र किसने बनाया?

तस्वीर पर Chaa.my_ वाटरमार्क है। ये वाटरमार्क मलेशियाई फोटोग्राफर @shahv4012 के इंस्टाग्राम खाते से जुड़ा है। इस टेम्पलेट को कई लोगों ने आलोचना भी की है। विरोध में, Where were your eyes on October 7? ट्रेंड जारी है। यानी, 7 अक्टूबर को आपके दिमाग में क्या था?’

क्या पूरा मुद्दा है?

दरअसल, इस हफ्ते की शुरुआत में इजरायल की एयरस्ट्राई में राफा कैंप में 45 आम लोगों की मौत हो गई। इसमें बच्चे भी हैं। इजरायल ने हमास पर हवाई हमले किए थे। इसके बाद इजरायल को पूरी दुनिया से आलोचना मिली। इजरायल ने राफा कैंप को निशाने बनाने से इनकार कर दिया है।

तेल अवीव ने इसके जवाब में एक चित्र पोस्ट किया है, जिसमें पिछले वर्ष 7 अक्तूबर को हमास द्वारा इजरायल पर किए गए हमले का चित्रण है। यह हमले में लगभग 1160 इजरायली मर गए, जिनमें अधिकांश आम नागरिक थे। इसके अलावा २५० लोग बंधक बनाए गए।

हस्तियों ने फोटो पोस्ट की

कई प्रसिद्ध लोगों ने All Eye on Rafah की तस्वीर को सोशल मीडिया पर शेयर किया है। माधुरी दीक्षित, वरुण धवन और आलिया भट्ट ने भी इस फोटो को इंस्टाग्राम पर शेयर किया। कई अभिनेत्री भी सोशल मीडिया पर आलोचना का सामना कर चुकी हैं।

भारतीय क्रिकेटर राहुल तेवतिया ने भी पाकिस्तान में रह रहे हिंदुओं पर एक कहानी शेयर की। जिस पर लिखा था: All Eyes on Hindus of Pakistan है। पाकिस्तान में रह रहे हिंदुओं के समर्थन में इसके बाद सोशल मीडिया पर पोस्ट की बाढ़ आ गई है।

All Eyes On Rafah के बाद All Eyes on Hindus of Pakistan ट्रेंड बना

All Eye on Rafah

वास्तव में, इजराइल के रफाह शहर में रिफ्यूजी कैंप पर हमले के बाद पूरी दुनिया ने इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को घेर लिया। रफाह के रिफ्यूजी कैंप के साथ एक मुहावरा लिखा, “All Eyes On Rafah“। मतलब हर किसी का ध्यान रफाह पर है।

See also  4 देरिंदो ने किया देश को शर्मसार आर्मी जवान बॉर्डर पर तैनात और पिछे उसकी पत्नी के साथ गैंगरेप [gangrape]

बीते रविवार की रात, इजराइल ने रफाह पर हमला किया था। 45 लोग मारे गए। मरने वालों में से अधिकांश महिलाएं और बच्चे थे। हमले के बाद इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने घटना को दुःखद बताया। हालाँकि, उनके सुरक्षाबल ने दो अन्य आतंकियों को भी कैंप में शरण के लिए मार गिराने का दावा किया। लेकिन इजराइल को सोशल मीडिया कैंपेन ने अलग कर दिया। Исराइल ने 7 अक्टूबर की घटना का भी चित्रण किया, जब हमास ने हमला किया था।


Discover more from Thesbnews.com

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Author photo
Publication date:
Subhash is a well-known writer. He belongs to Jodhpur. His articles keep appearing in newspapers and magazines every day. Along with this, he also works with many news websites. He has always been the voice of farmers and the poor. His articles are always worth reading for the common people.

Latest posts (Author)

2 thoughts on “All Eye on Rafah::यह पोस्टर 1 हफ्ते से सोशल मीडिया पर क्यों हो रहे ट्रेंड। लोगों की क्या है प्रतिक्रिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *