GOOGLE BIGGEST EVENT FOR AI:गूगल का सबसे बड़ा AI इवेंट। सुंदर पिचाई करेंगे gemini AI को लॉन्च

Google IO 2024 इवेंट मंगलवार रात भारतीय समय पर हुआ। Alphabet CEO सुंदर पिचाई ने इस कार्यक्रम की शुरुआत की। इस दौरान, उन्होंने बताया कि Google ने Gemini AI को कई ऐपों के लिए बनाया है। साथ ही Gemini 1.5 Flash, Gemini 1.5 Pro और VEO, Google का नया जेनेरेटिव AI वीडियो मॉडल बताया

Gemini For All की शुरुआत सुंदर पिचाई से हुई। पिचाई ने कहा कि हम चाहते हैं कि सभी गेमिनियों को बेनेफिट्स मिले। Google IO 2024 की घोषणा के बारे में विस्तार से जानें।

Google का नवीनतम फीचर Ask Photos

Google ने एक नया फीचर Ask Photos बनाया है। यह फीचर जल्द ही उपलब्ध होगा। यूजर्स Google Photos पर सवाल सर्च करके संबंधित चित्रों को खोज सकेंगे। जैसे, अगर आप अपनी बेटी की तस्वीर को Google Photos पर अपलोड करते हैं, तो आप अपनी बेटी की स्विंग प्रोग्रेस की तस्वीर को देख सकते हैं।

Gemini 1.5 Pro में अधिक टोकेन

Gemini 1.5 Pro में प्रयोगकर्ताओं को एक मिलियन टोकेन मिलता था। अब हर कंज्यूमर और डेवलपर इसे पा सकेंगे। अब तकनीक निर्माता ने डेवलपर्स के लिए टोकन को दो मिलियन तक बढ़ा दिया।

Gemini Advanced For Everyone घोषणा

Gemini Advanced 35 भाषाओं में उपलब्ध होगा और 1 मिलियन टोकेन देगा। यह भी विस्तार किया जाएगा और सभी को मिलेगा। Gemini, जिसका डेमो भी दिखाया गया है, Gmail में इंटीग्रेट होगा। यूजर्स गिनी की मदद से अपना ईमेल समराइज कर सकेंगे।

Gemini Google Search में

Gemini Ai Google Search में शामिल होगा। इवेंट के दौरान कहा कि अनुसंधान में AI का परिचय काफी उपयोगी साबित होगा। Search में जल्द ही एक AI-Organised Search Page होगी, जिसे यूजर्स खुद पर्सनालाइज कर सकेंगे।

See also  पीएम मोदी व नेता विपक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा स्पीकर पद के चुनाव के बाद मिलाया हाथ

Gemini 1.5 प्रकाश

Gemini 1.5 Flash एक लाइटवेट मॉडल है, जो खासतौर से क्रूसल लेटेंसी वाले उपकरणों के लिए बनाया गया है। यह प्रो मॉडल से अधिक फास्ट और ज्यादा कॉस्ट एफिसिएंट होगा। दोनों मॉडल में एक मिलियन टोकेन्स सपोर्ट है।

Project Astra की घोषणा

Google ने Project Astra की घोषणा की। Google DeepMind CEO Demis Hassabis ने कहा कि दैनिक काम के लिए एक यूनिवर्सल एजेंट चाहिए। Astra एक ऐसा ही एजेंट है, जो लोगों को डेली काम करने में मदद कर सकता है। इसमें विजुअल सर्च भी है।

VEO, Google का नवीनतम जेनेरेटिव AI वीडियो मॉडल

Veo, एक Generative Video AI model, भी Google ने घोषित किया। यह मॉडल 1080p वीडियो बना सकता है। ये वीडियो कई अलग-अलग सिनेमेटिक शैलियों में होंगे। इस वीडियो को एडिट किया जा सकता है।

6वीं पीढ़ी के TPUs भी घोषित

Google ने Trillium नामक नवीनतम छठी पीढ़ी के TPU का घोषणा किया है। ये पिछले जनरेशन की तुलना में 4.7 गुणा अधिक परफोर्मेंस प्रदान करेगा। Nvidia के साथ पार्टनरशिप के तहत बनाया गया TPU, सुंदर पिचाई ने बताया। इस साल के अंत तक क्लाउड कंज्यूमर इसे प्राप्त कर सकेंगे।


Discover more from Thesbnews.com

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Author photo
Publication date:
Subhash is a well-known writer. He belongs to Jodhpur. His articles keep appearing in newspapers and magazines every day. Along with this, he also works with many news websites. He has always been the voice of farmers and the poor. His articles are always worth reading for the common people.

Latest posts (Author)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *