एमपी पुलिस ने सिवनी के गोहत्या केस में 7 आरोपियों पर रखा ₹10,000-₹10,000 का इनाम

मध्य प्रदेश पुलिस ने कहा कि नागपुर (महाराष्ट्र) के रहने वाले सिवनी के गोहत्या मामले में 7 आरोपियों पर रविवार को ₹10,000 से ₹10,000 का इनाम घोषित किया गया। जबलपुर क्षेत्र के पुलिस महानिदेशक अनिल कुशवाहा ने कहा, “जांच से पता चलता है कि गाय-बैल की हत्या का उद्देश्य सांप्रदायिक उन्माद भड़काना था।”दो आरोपियों को भी रासुका लगाया गया है।

रविवार को मध्य प्रदेश पुलिस ने नागपुर के सात लोगों को 17 जून को सिवनी जिले में 62 पशुओं (गाय और बैल) की हत्या में कथित रूप से शामिल करने के लिए 10 से 10 हजार रुपये का इनाम दिया है। यह जानकारी वरिष्ठ अधिकारी ने दी थी। महाराष्ट्र के नागपुर से सिवनी की सीमा लगती है, जहां मध्य प्रदेश की तरह गोहत्या पर कानून है। Sivani जिले में गायों के शव एक नदी और वन क्षेत्र में पाए गए, जिसके बाद पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया और जिला कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक के पास स्थानांतरित कर दिया गया।

सिवनी में संवाददाताओं से कहा, “जांच से पता चलता है कि (गाय और बैल की) हत्या का उद्देश्य सांप्रदायिक उन्माद भड़काना था लेकिन मकसद की पुष्टि नागपुर के सात आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद ही हो सकेगी।” इन सातों को दस-दस हजार रुपये का इनाम दिया गया है।”

रविवार को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि राज्य सरकार ने गोहत्या के मामलों पर लगातार नज़र रखने के कारण पिछले महीने 7,000 से अधिक गायों को बचाया गया था। उनका कहना था, ‘‘सभी जिलों को इन कानूनों को अमल में लाने के संबंध में स्पष्ट निर्देश जारी कर दिए गए हैं। गोहत्या निषेध कानून का उल्लंघन करने वाले को कड़ी सजा दी जाएगी। हम भी राज्य स्तर पर कार्य कर रहे हैं।‘’

See also  RBSE 10th Board Result 2024 :: राजस्थान 10वी बोर्ड का परिणाम अगले हफ्ते होगा घोषित यहां करे सकते है चेक।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गोहत्या निषेध कानून से संबंधित एक माह में 550 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं, जिससे 7,000 से अधिक गायों की जान बचाई गई है। “हमने इस तरह की गतिविधियों में संलिप्त सैकड़ों लोगों के खिलाफ कार्रवाई की है और हमारी कार्रवाई जारी रहेगी,” उन्होंने कहा।‘’

मोहन यादव ने कहा, ‘‘महाराष्ट्र के सीमावर्ती क्षेत्र सिवनी की यह घटना बड़ी है, वहां अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) स्तर के अधिकारी की अध्यक्षता में एक टीम भेजी गई है, उनकी अनुशंसा पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.’’राज्य सरकार ने गोहत्या में कथित संलिप्तता के लिए दो लोगों पर कठोर राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम (NSA) लगाया है और सिवनी जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को बदल दिया है। मुरैना जिले में कथित गोहत्या के एक अन्य मामले में दो लोगों पर एनएसए लगाया गया है।


Discover more from Thesbnews.com

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Author photo
Publication date:
Subhash is a well-known writer. He belongs to Jodhpur. His articles keep appearing in newspapers and magazines every day. Along with this, he also works with many news websites. He has always been the voice of farmers and the poor. His articles are always worth reading for the common people.

Latest posts (Author)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *