अन्य देशों की तुलना में भारत के पास परमाणु हथियारों का कितना भंडार है?

स्टॉकहोम इंटरनैशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (2024) की एक रिपोर्ट के अनुसार, रूस (4380) दुनिया में सबसे अधिक परमाणु हथियार रखता है, अमेरिका (3708) दूसरे स्थान पर है। साथ ही, चीन में 500, फ्रांस में 290, भारत में 172, पाकिस्तान में 170, इजरायल में 90 और उत्तर कोरिया में 50 परमाणु हथियार हैं।

स्वीडिश देश स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीन ने अपने परमाणु हथियारों में काफी वृद्धि की है, जबकि भारत के पास पाकिस्तान की तुलना में अधिक परमाणु हथियार हैं। जनवरी 2024 तक, चीन ने 410 हथियारों से 500 कर दिए हैं। SIPR ने अपने विश्लेषण में कहा कि चीन का परमाणु शस्त्रागार जनवरी 2023 में 410 हथियार से 500 हो गया, और उम्मीद है कि यह और भी बढ़ जाएगा।

रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस, चीन, भारत, पाकिस्तान, उत्तर कोरिया और इजराइल सहित नौ परमाणु-सशस्त्र देशों ने अपने परमाणु हथियारों का आधुनिकीकरण जारी रखा और कई ने 2023 में नए परमाणु हथियार तैनात किए। जनवरी में पाकिस्तान में 170 परमाणु हथियार थे, जबकि भारत में 172 थे। 2023 में भारत ने अपने परमाणु शस्त्रागार में कुछ विस्तार किया, जबकि पाकिस्तान और भारत दोनों ने 2023 में नए परमाणु वितरण सिस्टम बनाए जा रहे थे।

लगभग 2,100 हथियारों में से लगभग सभी रूस या अमेरिका से आए थे, जो उच्च परिचालन चेतावनी की स्थिति में तैनात किए गए थे। हालाँकि, कुछ चीनी हथियार पहली बार हाई ऑपरेशनल अलर्ट पर हैं। रूस और अमेरिका के पास कुल परमाणु हथियारों का लगभग 90% हिस्सा है। वॉचडॉग ने कहा कि जनवरी 2023 की तुलना में रूस ने ऑपरेशनल बलों में लगभग 36 अधिक हथियार तैनात किए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन का परमाणु हथियार भंडार अभी भी रूस या अमेरिका से काफी छोटा होगा।

See also  CM Bhajanlal Sharma:: एक्शन मोड में सीएम भजनलाल शर्मा। भष्ट और निकम्मे अधिकारियों की खैर नहीं

हालाँकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ने 2023 में अपने परमाणु हथियारों का छोटा सा विस्तार किया था। 2023 में दोनों देशों ने नए परमाणु वितरण तंत्र बनाएंगे। इससे पता चलता है कि दोनों देशों में हथियारों की किस तरह की होड़ लगी है।


Discover more from Thesbnews.com

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Author photo
Publication date:
Subhash is a well-known writer. He belongs to Jodhpur. His articles keep appearing in newspapers and magazines every day. Along with this, he also works with many news websites. He has always been the voice of farmers and the poor. His articles are always worth reading for the common people.

Latest posts (Author)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *