COLD DRINK IS INJURIOUS TO HEALTH: अगर आप भी पीते है रोजाना कोल्डड्रिंक तो हो जाइए सावधान। कई बीमारियों का घर है कोल्डड्रिंक

कोल्डड्रिंक भारत में गर्मियों का नॉर्मल पेय हो चुका है। कुछ लोगो को इसकी आदत भी लगे चुकी है। कोल्डड्रिंक स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है। इससे शरीर के कुछ अंग काम करना तक बंद कर सकते है। अगर आप भी है कोल्डड्रिंक के आदी तो पूरी पढ़े यह खबर ।

कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन गर्मी में प्यास बुझाने का एक आसान और स्वादिष्ट तरीका है, लेकिन यह हमारी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। ये ड्रिंक्स अत्यधिक चीनी और कैलोरीज़ के साथ होते हैं, जो मोटापे, हार्ट रोग, लिवर और किडनी की समस्याओं की बढ़ती संभावना को बढ़ाते हैं।

क्यो होती है स्वास्थ्य के लिए खराब कोल्डड्रिंक

यह सच है कि ड्रिंक्स में मौजूद चीनी की मात्रा जबरदस्त होती है,आप एक गिलास कोल्ड ड्रिंक और 1kg शक्कर के बराबर असर करता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है। साथ ही, ये ड्रिंक्स विषाक्त पदार्थों से भरे होते हैं जो लिवर और किडनी को अत्यधिक बोझ देते हैं।
क्या क्या है कोल्डड्रिंक के विकल्प
गर्मियों में बेहतर विकल्प हो सकते हैं जैसे कि नींबू पानी, नारियल पानी, ठंडा दूध, और पानी के साथ नारियल पानी। ये स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होते हैं और प्यास बुझाने में मदद करते हैं बिना किसी हानि के।

किन किन बीमारियों का होता है खतरा

मोटापा: कोल्ड ड्रिंक्स में अधिक चीनी और कैलोरीज़ होती हैं, जिससे मोटापा बढ़ सकता है।

लिवर प्रॉब्लम: अत्यधिक चीनी का सेवन लिवर के लिए हानिकारक हो सकता है और लिवर की समस्याओं को बढ़ा सकता है।

See also  Kejriwal remained silent in the case of Swati Maliwal. MP Swati was assaulted: स्वाति मालीवाल के मामले में केजरीवाल ने साधी चुप्पी। सांसद स्वाति के साथ हुई मारपीट।

किडनी प्रॉब्लम: कोल्ड ड्रिंक्स में मौजूद अधिक शुगर और कैलोरीज़ किडनी के लिए हानिकारक हो सकते हैं और किडनी समस्याओं को बढ़ा सकते हैं।
कोल्डड्रिंक एक प्रकार से धीमा जहर है जो धीरे धीरे आप के शरीर पर असर करता है। इससे आप की मानसिक स्थिति पर भी प्रभाव पड़ता है। और आपकी याददस्त भी कमजोर होती है इसके साथ साथ आप के सोचने की क्षमता पर भी बुरा असर पड़ता है
हाई बीपी और हार्ट प्रॉब्लम: अत्यधिक चीनी और कैलोरीज़ का सेवन हाई बीपी और हार्ट रोग के खतरे को बढ़ा सकता है।

डिमेंशिया: अधिक चीनी से लड़ी जाने वाली डाइट डिमेंशिया के खतरे को बढ़ा सकती है।

तो फिर क्या पिए कोल्डड्रिंक की जगह

सत्तू: सत्तू पौष्टिक होता है और गर्मियों में ठंडा पीने के लिए उत्तम विकल्प है।

छाछ और लस्सी: छाछ और लस्सी में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पाचन को सुधारते हैं और हेल्दी रहने में मदद करते हैं।

शिकंजी: शिकंजी में नींबू का रस और मसाले होते हैं, जो शरीर को ठंडा करने में मदद करते हैं।

आम का पना: आम का पना गर्मियों में राहत देने के साथ-साथ पोटेशियम की सामग्री से भरपूर होता है।

गन्ने का जूस: गन्ने का जूस पाचन को सुधारता है और शरीर को पोटेशियम और विटामिन सी प्रदान करता है।

नींबू पानी: नींबू पानी से आपकी थकान भी दूर होती है और आप के शरीर से मोटापे को कम करने का काम भी करता है

Author photo
Publication date:
Subhash is a well-known writer. He belongs to Jodhpur. His articles keep appearing in newspapers and magazines every day. Along with this, he also works with many news websites. He has always been the voice of farmers and the poor. His articles are always worth reading for the common people.

Latest posts (Author)

One thought on “COLD DRINK IS INJURIOUS TO HEALTH: अगर आप भी पीते है रोजाना कोल्डड्रिंक तो हो जाइए सावधान। कई बीमारियों का घर है कोल्डड्रिंक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *