Health tips: AC जितनी फायदमंद उससे भी ज्यादा है नुकसानदायक। हो सकती है कई बीमारियां

दिल्ली-NCR सहित उत्तर भारत में पिछले कुछ दिनों से भारी गर्मी है। साथ ही, मौसम विभाग (IMD) ने आने वाले कुछ दिनों में गर्मी की इस लहर के और बढ़ने की चेतावनी दी है। दिल्ली में कुछ दिन पहले पारा 47 डिग्री से भी अधिक था। ऐसे में, अगर गर्मी फिर से इसी तरह बढ़ी तो लू लगने का खतरा भी बढ़ेगा। लोग इस जानलेवा गर्मी से बचने के लिए AC में रहना पसंद करते हैं। उनका मानना है कि AC कमरे में रहकर वह इस गर्मी से बच सकते हैं।

लेकिन उनका विचार कुछ हद तक सही भी है। लेकिन केवल कुछ हद तक। डॉक्टरों का कहना है कि लगातार AC में रहने के लाभ कम हैं।

यह सुनने में अजीब लग सकता है, लेकिन यह सच है। दैनिक रूप से कई घंटे AC के नीचे बिताने से आपके स्वास्थ में कई तरह की समस्याएं आने वाले समय में सामने आ सकती हैं।

इस गर्मियों के दिनों में, हम आपको बताते हैं कि आपके शरीर पर इसका क्या असर पड़ेगा अगर आप अतिरिक्त AC में रहते हैं।

AC में रहते हुए भी आप हो सकते हैं डिहाइड्रेट

डॉक्टरों का कहना है कि अगर आप AC में लंबे समय तक रहते हैं या आपको AC में रहने की आदत हो गई है, तो इसका असर आपकी सेहत पर जरूर पड़ेगा, भले ही आपको इस बात पर भरोसा नहीं हो। डॉक्टरों ने कहा कि AC में लंबे समय रहने से आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है। आप भी कई तरह की बीमारी का शिकार हो सकते हैं।

See also  NEET परीक्षा में वही प्रश्न आए जो हमें रटवाए गए थे: गिरफ्तार अभ्यर्थी अनुराग

डॉक्टरों का कहना है कि अगर आप AC में लंबे समय तक रहते हैं या आपको AC में रहने की आदत हो गई है, तो इसका असर आपकी सेहत पर जरूर पड़ेगा, भले ही आपको इस बात पर भरोसा नहीं हो। डॉक्टरों ने कहा कि AC में लंबे समय रहने से आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है। आप भी कई तरह की बीमारी का शिकार हो सकते हैं।

सांस लेने में भी समस्या हो सकती है

AC का लंबे समय तक उपयोग करने से सांस लेने में भी समस्या हो सकती है। डॉक्टरों का कहना है कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि AC को बैठे हुए किसी कमरे में बाहर से ताजी हवा नहीं आती।

उस कमरे में पहले से मौजूद ऑक्सीजन की मात्रा भी लगातार AC चलने से कम होने लगती है। इससे आपको कुछ देर बाद गला सूखने या सांस लेने में परेशानी होने लगती है।

लंबे समय तक AC में रहने से ब्लड प्रेशर की बीमारी हो सकती है

AC की ठंडी हवा में घंटों बैठने से शरीर का तापमान कम होता है। शरीर की नसें और सेल्स इससे सिकुड़ने लगती हैं। ब्लड सर्कुलेशन पर प्रभाव पड़ता है। इससे ब्लड प्रेशर ऊपर-नीचे होता है। और धीरे-धीरे आप लो ब्लड प्रेशर या हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हो जाते हैं।

क्या आप AC चलाकर गलत कर रहे हैं?

अगर आपको लगता है कि आप गर्मी में AC चलाकर खुद को परेशान कर रहे हैं, तो आप गलत हैं। बात सिर्फ AC का सही इस्तेमाल है। डॉक्टरों ने कहा कि इतनी गर्मी से बाहर आने के तुरंत बाद AC पर बैठ जाना आपके लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। साथ ही, अगर आप बाहर जाना चाहते हैं तो AC में बैठे रहें। पहले अपने शरीर का तापमान स्थिर होने दें।

See also  CM Bhajanlal Sharma:: एक्शन मोड में सीएम भजनलाल शर्मा। भष्ट और निकम्मे अधिकारियों की खैर नहीं

एक रिपोर्ट के अनुसार, मानव शरीर के लिए 24 डिग्री AC का तापमान सांइटिफिट तौर पर सही है। 24 से कम तापमान स्वस्थ नहीं है। ऐसे में, AC का तापमान 24 डिग्री से अधिक होगा, यानी 25,26 या 27 डिग्री, तो इससे आपकी सेहत पर कोई बुरा प्रभाव नहीं होगा।

AC गैस लीक होने पर मौत हो सकती है..।

AC कमरे को ठंडा करने के लिए एक अलग तरह की गैस दी जाती है। यह जहरीली गैस है। इस गैस का नाम हाइड्रो फ्लोरा कार्बन है। ऐसे में, अगर आपने समय रहते AC का गैस लीक नहीं किया तो AC में लगा कंप्रेशर फट सकता है। ऐसा होने पर आप भी मर सकते हैं।

यदि आपके घर भी AC है, तो इन बातों का ख्याल रखें

यदि आपके घर में AC है, तो आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए। चलिए हम आपको इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी देंगे…।

हर साल अपने AC को सर्टिफाइड मैकेनिक या सर्विसिंग कंपनी से ही सफाई करें।

दिन में एक बार AC वाले कमरे की खिड़कियां और दरवाजे खोल दें, चाहे कितनी भी गर्मी हो।

कमरे को पूरी तरह से कूल करने के लिए AC को हमेशा कूलिंग मोड में रखकर चलाएं।

घर पर गर्मी और धूप से बचने के लिए सिर्फ मोटे लेयर वाले पर्दों का प्रयोग करें। इससे आपका कमरा धूप से कम गर्म हो जाएगा, जिससे AC को कूलिंग करने में अधिक समय नहीं लगेगा।

ऐसे लोगों के लिए, जिनके घरों में एयर कंडिशनर लगा हुआ है, यह राहत देता है


Discover more from Thesbnews.com

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Author photo
Publication date:
Subhash is a well-known writer. He belongs to Jodhpur. His articles keep appearing in newspapers and magazines every day. Along with this, he also works with many news websites. He has always been the voice of farmers and the poor. His articles are always worth reading for the common people.

Latest posts (Author)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *