Site icon Thesbnews.com

RBSE 10th Board Result:: राजस्थान 10th बोर्ड का परिणाम जारी। निधि जैन ने किया टॉप

RBSE 10th Board Result

RBSE 10th Board Result:: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) की 10वीं की परीक्षा में बेटियों ने एक बार फिर से कमाल किया है। बूंदी जिले की निधि जैन ने राजस्थान में सर्वाधिक 99.67 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। बूंदी की बेटी ने 600 में से 598 अंक लाकर पहला स्थान हासिल करके अपनी क्षमता का लोहा मनवाया है। निधि जैन को शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने भी शुभकामनाएं दी हैं और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

निधि के पिता मुकेश जैन अलोद कपड़े की दुकान चलाते हैं। वहीं माता सुमित्रा जैन घरेलू काम करती है। निधि राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक स्कूल में पढ़ती है। 10. निधि जैन ने सरकारी स्कूल में पढ़ाई करते हुए इतिहास रचा है। परिणामों की घोषणा के बाद शहर में विजयी जुलूस निकाला गया।


रोजाना 8 से 10 घंटे पढ़ाई:

निधि जैन कहती है कि वह नियमित रूप से 8 से 10 घंटे पढ़ाई करती है। निधि आगे की पढ़ाई करना चाहती है और भारतीय प्रशासनिक सेवा में जाना चाहती है। निधि जैन ने अपनी सफलता का श्रेय गुरुजनों और माता-पिता को दिया है।

आप निधि की मार्कशीट देखकर हैरान हो जाएंगे।

आप भी बूंदी जिले के अलोद कस्बे की निधि जैन की मार्कशीट देखकर हैरान हो जाएंगे। योगी जैन ने 600 में से 598 अंक पाए हैं। 99.67 प्रतिशत रहा है। उन्होंने चार विषयों में 100 में से 100 अंक प्राप्त किए हैं, जबकि दो विषयों में 99 अंक प्राप्त किए हैं। प्रदेश में निधि सर्वश्रेष्ठ है।

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने निधि को शुभकामनाएं दी

शिक्षा मंत्री और उनके विशेषाधिकारी ने दूरभाष पर निधि को बधाई दी और छात्रा को सुखद भविष्य की कामना की। मदन दिलावर ने एक्स पर पोस्ट किया कि सुश्री निधि जैन, जो बूंदी स्थित राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, आलोद, बूंदी में पढ़ती है, ने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं की परीक्षा में 600 में से 598 अंक हासिल करके पूरे राजस्थान में टॉप किया है। आज बिटिया निधि से दूरभाष पर बातचीत करके उन्हें इस अनूठी सफलता के लिए हार्दिक बधाई दी और उज्ज्वल भविष्य की मंगलमय शुभकामनाएं दी।

हम प्रभु से प्रार्थना करते हैं कि आप अपने ज्ञान और प्रतिभा से राजस्थान का सम्मान बढ़ा दें। मेरा आशीर्वाद आपके साथ है; जीवन की हर चुनौती में आप सफल होंगे।

यह भी पढ़े 4 देरिंदो ने किया देश को शर्मसार आर्मी जवान बॉर्डर पर तैनात और पिछे उसकी पत्नी के साथ गैंगरेप [gangrape]

RBSE 10th Board Result

बुधवार शाम पांच बजे राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं का रिजल्ट जारी किया। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कार्यालय में अजमेर संभाग के संभागीय आयुक्त और बोर्ड प्रशासक महेश चंद्र शर्मा ने दसवीं कक्षा का परिणाम जारी किया। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सचिव कैलाश चंद्र शर्मा और अन्य बोर्ड अधिकारी इस दौरान उपस्थित थे। परिणाम घोषित होने पर Sharma ने सभी उत्तीर्ण विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दीं। 10वीं के परिणाम में फिर से बेटियों ने जीत हासिल की है। 10वीं का परिणाम इस वर्ष 93.3% रहा। वहीं दसवीं में लड़कों का परिणाम 92.64 प्रतिशत रहा।

93.46 प्रतिशत विद्यार्थियों ने उत्तीर्ण किया। 2023 में दसवीं का परिणाम 90.49 प्रतिशत रहा। इस वर्ष 10वीं बोर्ड परीक्षा में 10 लाख 60 हजार 751 परीक्षार्थी शामिल हुए। परीक्षा परिणाम इस वर्ष करीब 3 प्रतिशत बढे।

प्रवेशिका परीक्षा का परिणाम 93.03 रहा

यही कारण है कि प्रवेशिका परीक्षा का परिणाम 93.3% रहा। इस बार प्रवेशिका परीक्षा में 7059 विद्यार्थियों ने आवेदन किया था। इनमें से 6843 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी, जिसमें से 5648 पास हुए। प्रवेशिका परीक्षा में भी विद्यार्थी 84.48 प्रतिशत और विद्यार्थी 80.27 प्रतिशत रहे।

10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट RBSE 10th Board Result बुधवार शाम 5 बजे जारी किया गया। बोर्ड ने एक दिन पहले नोटिफिकेशन जारी किया है। इस बार करीब 10 लाख बच्चों ने दसवीं की परीक्षा दी थी। सभी विद्यार्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर अपने परिणामों को देख सकते हैं।

Exit mobile version