Site icon Thesbnews.com

rahul gandhi:क्या रायबरेली सीट बेचा पाएंगे राहुल गांधी या यह भी हाथ से फिसल जाएगी इसी सीट पर है सबकी निगाहें

rahul gandhi:रायबरेली और अमेठी सीट हमेशा से कांग्रेस का गढ़ रही है लेकिन पिछले चुनावों के दौरान भाजपा ने कांग्रेस के किले को भेद दिया था

लोकसभा चुनाव की हिंसा चरम पर है। 20 मई को पांचवें चरण की वोटिंग होनी है। इस फेज में छह राज्यों और दो संघ शासित क्षेत्रों की कुल 49 सीटों पर मतदान होगा। इसी चरण में अमेठी और रायबरेली में भी चुनाव होंगे। इस बार रायबरेली और अमेठी पर अधिक ध्यान है।

सोनिया गांधी ने यहां से चुनाव लड़ा था, लेकिन इस बार कांग्रेस के पूर्व राष् ट्रीय अध् यक्ष राहुल गांधी ने जीत हासिल की है। सोनिया गांधी ने बेटे राहुल गांधी के पक्ष में वोट देने की भी भावुक अपील की है। 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने अमेठी में जीत हासिल की है,

यही कारण है कि पार्टी के लिए रायबरेली की जेल को बचाना राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है। गांधी परिवार के किसी भी सदस्य ने इस बार अमेठी से पर्चा नहीं भरा है। यही कारण है कि गांधी परिवार का वरिष्ठ सदस्य केएल शर्मा को उम्मीदवार बनाया गया है।

उत्तर प्रदेश में 14 लोकसभा सीटों पर पांचवें चरण में मतदान होना है। रायबरेली सीट भी इसमें शामिल है। पार्टी को पिछले लोकसभा चुनाव में अमेठी में हार मिली थी और सोनिया गांधी ने इस बार रायबरेली से चुनाव नहीं लड़ा था।

यह बाद में राहुल गांधी को प्रत् याशी बनाने का निर्णय था। राहुल गांधी को अब रायबरेली सीट को बचाना होगा। वास्तव में, राहुल गांधी को अमेठी में लोकसभा चुनाव में पराजय मिली है, इसलिए यह देखना दिलचस्प होगा कि उनका रायबरेली में चुनावी प्रदर्शन कैसा रहता है।

पिछले तीन लोकसभा चुनावों में कांग्रेस ने क्या किया

जेहन में इंदिरा गांधी से लेकर सोनिया गांधी तक के नाम रायबरेली लोकसभा सीट पर आते हैं। यहां से पिछले तीन लोकसभा चुनावों में सोनिया ही कांग्रेस की प्रत्याशी थीं। राहुल गांधी ने इस बार कांग्रेस का गढ़ हिला दिया है।

2009 के लोकसभा चुनाव में सोनिया गांधी ने रायबरेली से बहुमत से जीत हासिल की थी। इस साल कांग्रेस को 72.23 प्रतिशत वोट मिले, जबकि भाजपा को 3.82 प्रतिशत वोट मिले। 2014 के लोकसभा चुनाव में सोनिया गांधी ने 63.80 प्रतिशत वोटों से जीत हासिल की थी।

साथ ही बीजेपी ने लंबी छलांग लगाते हुए 21.05 प्रतिशत वोट पाए। 2019 में सोनिया गांधी ने 55.80 प्रतिशत वोटों से जीत हासिल की थी। भाजपा ने 38.36 प्रतिशत वोट पाए। इन आंकड़ों को देखते हुए, इस बार के चुनाव में अधिक उत्साह देखने को मिलेगा।

राहुल गांधी रायबरेली में

राहुल गांधी ने रायबरेली सीट से पर्चा दाखिल करने के बाद से इस क्षेत्र में अधिक सक्रियता दिखाई दी है। उन् होंने चुनावी रैली में भी जनसंपर्क अभियान चलाया। यहां सचिन पायलट और भूपेश बघेल चुनाव प्रचार करने आए। यह पद बाकायदा भूपेश बघेल के पास है।

दूसरी ओर, सोनिया गांधी ने रायबरेली के लोगों को एक संदेश भेजा है जिसमें राहुल गांधी के पक्ष में मतदान करने की अपील की गई है। यहां प्रियंका गांधी वाड्रा भी चुनाव प्रचार कर चुकी हैं।

रायबरेली में चुनाव प्रचार के दौरान राहुल गांधी ने सामान्य सैलून में बाल-दाढ़ी कटवाकर जनता से जुड़ने की कोशिश की। अब यह निर्भर करता है कि क्या रायबरेली लोकसभा सीट अमेठी की ओर जाती है या फिर यहां कांग्रेस की प्रतिष्ठा बरकरार रहती है।

Exit mobile version