Site icon Thesbnews.com

Major change in security of Indian Parliament building:भारतीय संसद की सुरक्षा में बड़ा बदलाव अब सीआरपीएफ की जगह पर सीआईएसएफ को दी गई जिम्मदारी

Major change in security of Indian Parliament building:सीआरपीएफ के 1400 से ज्यादा जवानों को हटाकर अब सीआईएसएफ के जवान करेंगे संसद की सुरक्षा। कई बार हो चुका है संसद पर हमला

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) से 1400 से अधिक कर्मचारियों के हटने के बाद सोमवार से संसद की सुरक्षा पूरी तरह से केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की जिम्मेदारी होगी. सीआईएसएफ के 3300 से अधिक कर्मचारियों को आतंकवाद रोधी और अन्य सुरक्षा दायित्वों की जिम्मेदारी मिलेगी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सीआरपीएफ के पीडीजी ने शुक्रवार को परिसर से अपना पूरा प्रशासनिक और परिचालन अधिकार हटा लिया।

1,400 से अधिक कर्मचारियों के केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) से हटने के बाद सोमवार से संसद की सुरक्षा पूरी तरह से केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की जिम्मेदारी होगी, जिसमें 3,300 से अधिक कर्मी आतंकवाद रोधी तथा अन्य सुरक्षा दायित्वों की जिम्मेदारी लेंगे।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सीआरपीएफ के पार्लियामेंट ड्यूटी ग्रुप (पीडीजी) ने शुक्रवार को परिसर से अपना पूरा प्रशासनिक और परिचालन अमला (वाहन, हथियार और कमांडो) हटा लिया, और डीआईजी रैंक के अधिकारी ने सीआईएसएफ को सभी सुरक्षा जिम्मेदारियां सौंप दीं।

रक्षा में सीआईएसएफ के 3,317 कर्मचारी

नए और पुराने संसद भवन, साथ ही इस क्षेत्र में स्थित अन्य इमारतों की सुरक्षा करने के लिए सीआईएसएफ के 3,317 कर्मचारियों को लगाया जा रहा है, एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया। उनका कहना था कि पिछले साल 13 दिसंबर को हुई सुरक्षा में चूक की घटना के बाद सरकार ने सीआईएसएफ को सीआरपीएफ से सुरक्षा की जिम्मेदारी लेने को कहा था। 13 दिसंबर 2023 को शून्यकाल के दौरान दो लोग दर्शक दीर्घा से लोकसभा में कूद गए। उन्हें कैन से पीला धुआं छोड़कर नारा लगाया गया।

10 दिनों से परिसर को जानने का अभ्यास कर रहे कर्मचारी

सीआईएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इसके साथ ही संसद की संयुक्त सुरक्षा करने वाले सीआरपीएफ पीडीजी, दिल्ली पुलिस (लगभग 150 कर्मी) और संसद सुरक्षा स्टाफ (पीएसएस) को भी हटा दिया गया है। उनका कहना था कि सीआईएसएफ कर्मी पिछले दस दिनों से क्षेत्र को जानने का अभ्यास कर रहे हैं। स्वागत कक्ष क्षेत्र का प्रबंधन करने वाले बल के पुरुषों और महिलाओं को भूरे रंग की पैंट और हल्के नीले रंग की पूरी आस्तीन वाली कमीज की नवीनतम वर्दी दी गई है।

ये प्रशिक्षण सीआईएसएफ कर्मियों को दिया गया

सीआईएसएफ कर्मियों को संसद की ड्यूटी पर भेजे जाने से पहले सामान की जांच, व्यक्तिगत तलाशी, आतंकवाद रोधी त्वरित कार्रवाई, अचूक निशानेबाजी, बातचीत और शिष्टाचार का प्रशिक्षण दिया गया है। सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के ‘ब्लैक कैट’ कमांडो ने भी हाल ही में इन कर्मियों को प्रशिक्षण दिया है।

वीआईपी सुरक्षा विंग में शामिल होने की उम्मीद है

उक्त अधिकारी ने बताया कि पीडीजी यूनिट को सीआरपीएफ की छह बटालियन वाली वीआईपी सुरक्षा विंग में शामिल किया जाएगा. पीएसएस कर्मचारियों को केंद्र सरकार के अन्य प्रतिष्ठानों की सुरक्षा और प्रोटोकॉल का नया काम सौंपा जा सकता है। सदन की लॉबी को मार्शल के रूप में संभालने के लिए कुछ PS कर्मचारियों को नियुक्त किया जा सकता है, लेकिन अभी अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है।

सीआरपीएफ सुरक्षा चूक के लिए जिम्मेदार नहीं

सीआरपीएफ अधिकारी ने बताया कि वे 2023 में हुई सुरक्षा चूक का दोषी नहीं थे। उसने कहा, “पीडीजी कर्मी यह सोचकर दुखी हुए कि अपना सर्वश्रेष्ठ देने के बावजूद उन्हें यह दायित्व छोड़ना पड़ा।”‘

Exit mobile version