Site icon Thesbnews.com

Government jobs : 12th पास के लिए आयी है सरकारी नौकरी। यहां से कर apply

कई विद्यार्थी सरकारी नौकरी का सपना देखते हैं। स्कूल से बाहर निकलने के बाद बहुत से विद्यार्थी सरकारी सेवा में अपना करियर बनाना चाहते हैं। 10वीं और 12वीं के बाद कैंडिडेट को सरकारी नौकरी मिलती है। यदि आप इस वर्ष बारहवीं की परीक्षा पास करते हैं, तो आप सरकारी नौकरी की ओर बढ़ सकते हैं। हम इस लेख में आपको बताएंगे कि बारहवीं पास करने के बाद उम्मीदवार किन सरकारी पदों पर आवेदन कर सकते हैं।

रेल

भारतीय रेलवे में काम पाना आसान है। रेलवे में भर्ती के लिए कई पदों पर 12वीं पास की आवश्यकता होती है। 10वीं पास वाले रेलवे में ट्रैकमैन, गेटमैन, पॉइंट्समैन, हेल्पर और पोर्टर जैसे कई अन्य पदों पर आवेदन कर सकते हैं। इसमें कैंडिडेट्स को 22,500 से 25,380 रुपये प्रति माह मिलते हैं। 10वीं और 12वीं पास करने वालों के लिए भी रेलवे में अप्रेंटिस पदों पर भर्ती होती है। इसके अलावा, अगर आप 12वीं क्लास पूरी कर चुके हैं, तो आप रेलवे में एलपी, सहायक लोको पायलट, आरआरबी और एनटीपीसी पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। रेलवे की वेबसाइट https://indianrailways.gov.in/ पर जाकर इन पदों का नोटिफिकेशन देखना होगा।

भारत की डाक

१२वीं पास करने पर भी आप भारतीय डाक में नौकरी पा सकते हैं। 10वीं पास कैंडिडेट्स पोस्टल असिस्टेंट, सॉर्टिंग असिस्टेंट और मल्टी टास्किंग स्टाफ जैसे कई पदों पर आवेदन कर सकते हैं। डाक विभाग भी 12वीं पास कैंडिडेट्स को कई पदों पर भर्ती करता है, जैसे जीडीएस, सहायक और पोस्टमैन। पोस्टल असिस्टेंट और सॉर्टिंग असिस्टेंट का वेतन 25,500 से 81,100 रुपये है।

(SSC)

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) 12वीं पास के लिए कई पदों को भर्ती करता है। सेना से स्टेनोग्राफर तक कई पदों के लिए वैकेंसी नोटिफिकेशन इसमें हैं। इसमें कैंडिडेट्स को 5200 रुपये से 34800 रुपये तक की कमाई होती है।

पुलिस अधिकारी

आप फिटनेस के मामले में भी अपने राज्य में पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। कई राज्यों में कॉन्स्टेबल पदों के लिए बारहवीं पास योग्यता आवश्यक है। उत्तर प्रदेश में पुलिस कॉन्स्टेबल का न्यूनतम वेतन 21,700 रुपये है। इसके अलावा, एक यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल की शुरुआती सैलरी (इन हैंड) 30 हजार रुपए से अधिक होती है, साथ ही एचआरए, टीए, डीए सहित कई अन्य भत्ता भी मिलते हैं।

रक्षा अकादमी (NDA)

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) भी बारहवीं पास की मांग करता है। 10वीं पास एनडीए में ग्रुप सी पदों पर आवेदन कर सकते हैं, जैसे ड्राफ्ट्समैन, स्टेनोग्राफर, लोअर डिवीजन क्लर्क और मल्टी टास्किंग स्टाफ। वहीं, संघ लोक सेवा आयोग (UPSC), नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) और नवल एकेडमी (NA) कई भर्ती नोटिफिकेशन जारी करते हैं जिनमें 12वीं पास की आवश्यकता होती है। यूपीएससी एनडीए व एनए भर्ती परीक्षा के माध्यम से सैन्य, वायुसेना और हवाई अड्डे के 10+2 कैडेट एंट्री पदों को भरना होता है।

Exit mobile version