Site icon Thesbnews.com

CREDIT CARD RULE UPDATE:अगर आप पास भी है क्रेडिट कार्ड तो हो जाइए सावधान। अगले महीने बदल जायेंगे कुछ नियम।

क्रेडिट कार्ड एक प्रणाली है जो आपको हर महीने, एक निश्चित अवधि के भीतर की गई खरीदों को जोड़ता है और फिर आपको बिल भेजा जाता है। आपको उस बिल का भुगतान देय तिथि से पहले करना होगा, ताकि सब कुछ सुचारू रूप से चले। विलंब शुल्क और अन्य दंडों से बचने के लिए, यह आपके क्रेडिट को सुरक्षित रखता है।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा लागू किए गए नवीनतम नियमों ने क्रेडिट कार्ड बिलिंग साइकिल को कैसे संरक्षित और नियंत्रित किया जाता है, इसे समझना आवश्यक है ताकि आप अपने पैसे को बेहतर ढंग से नियंत्रित कर सकें। आपके क्रेडिट कार्ड बिलिंग साइकिल के बारे में आपको जानना चाहिए सब कुछ जानें।

आपका क्रेडिट कार्ड रिपोर्ट—यह रिपोर्ट आपके क्रेडिट कार्ड से संबंधित बिलिंग साइकिल पर कैसे काम करता है, बताती है। यह आपके पिछले शेष, बिलिंग साइकिल के दौरान आपने किए गए सभी खरीदारी, किसी भी चालू किस्त भुगतान (ईएमआई), ब्याज, विलंब शुल्क (यदि आप चूक गए हैं) और आपके बकाया कुल राशि को दिखाता है।नियमित रूप से अपने क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट की समीक्षा करने से खर्च पर नज़र रखने में मदद मिलती है। अच्छा है कि आप अपने विवरण की सावधानीपूर्वक जांच करें और त्रुटियों को जारीकर्ता को बताएं और यदि आवश्यक हो तो उसे ठीक करें।

यह समय बहुत अलग हो सकता है, लेकिन आम तौर पर 28 से 31 दिनों तक रहता है। यह वह अवधि है जिसके दौरान आपके लेनदेन का मूल्यांकन किया जाता है। पुनर्भुगतान अवधि को समझना भी आवश्यक है। आपको बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के अपने बिल का भुगतान करने के लिए आमतौर पर दस से पंद्रह दिन लगते हैं।

बिलिंग तिथि और बकाया रकम-क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान करने के लिए निर्धारित समय सीमा लेट फीस और पेनलिटीज़ से बचने के लिए आपको इस निश्चित समय सीमा के भीतर भुगतान करना होगा। लेट भुगतान आपका क्रेडिट स्कोर गिरा सकता है।

बकाया राशि देय तिथि के बाद आपके क्रेडिट कार्ड पर बकाया राशि का पूरा विवरण दिखाता है। बकाया राशि देय तिथि के बाद ले जाने पर ब्याज शुल्क लग सकता है, जो आपको चुकाने के लिए आवश्यक कुल राशि को बढ़ा देगा। ऋण और वित्तीय दायित्वों को जिम्मेदारी से प्रबंधित करने में आपको तुरंत भुगतान करना मदद करता है।

मिनिमम धनराशि का बोझन्यूनतम देय राशि भुगतान, या न्यूनतम देय राशि, आपको तत्काल दंड से बचाता है और आपके क्रेडिट स्कोर को सुधारता है। विलंब शुल्क से बचने और खाते को एक्टिव रखने के लिए यह सबसे छोटा भुगतान है। इसकी गणना आमतौर पर आपके कुल बकाया राशि के प्रतिशत के रूप में की जाती है, या किसी भी अधिक राशि। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि न्यूनतम भुगतान के बाद शेष राशि पर ब्याज शुल्क लगता है, जो धीरे-धीरे अधिक खर्च पैदा करता है। आप विलंब शुल्क से बचने के लिए सबसे छोटा भुगतान कर सकते हैं, लेकिन पूरा भुगतान आपके वॉलेट और क्रेडिट स्कोर के लिए बेहतर है।

Exit mobile version